• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भिलाई के राजू हिरवानी ने मुंबई में बनाया मुकाम, लेकर आ रहे खुद का टीवी चैनल

May 27, 2018

भिलाई। भिलाई में पढ़े-बढ़े राजू हिरवानी 20 साल के संघर्ष के बाद मुंबई में जम गए हैं। वे इन दिनों सीरियल महफिले उमराव जान के एक शेड्यूल की शूटिंग के सिलसिले में भिलाई आए हुए हैं। उनका इरादा भिलाई में एक इंस्टीट्यूट खोलने का इरादा है जहां फिल्म मेकिंग से संबंधित अनेक विधाओं का प्रशिक्षण मिले। राजू हिरवानी (ताकेशचंद साहू) पी-3 मोशन्स पिक्चर्स प्राइवेट लि. के फाउंडर-डायरेक्टर हैं। भिलाई विद्यालय से 1996 में पास आउट राजू हिरवानी ने 20 साल पहले मुंबई की ओर रुख किया।भिलाई। भिलाई में पढ़े-बढ़े राजू हिरवानी 20 साल के संघर्ष के बाद मुंबई में जम गए हैं। वे इन दिनों सीरियल महफिले उमराव जान के एक शेड्यूल की शूटिंग के सिलसिले में भिलाई आए हुए हैं। उनका इरादा भिलाई में एक इंस्टीट्यूट खोलने का इरादा है जहां फिल्म मेकिंग से संबंधित अनेक विधाओं का प्रशिक्षण मिले। राजू हिरवानी (ताकेशचंद साहू) पी-3 मोशन्स पिक्चर्स प्राइवेट लि. के फाउंडर-डायरेक्टर हैं। भिलाई विद्यालय से 1996 में पास आउट राजू हिरवानी ने 20 साल पहले मुंबई की ओर रुख किया। वर्ष 2000 में फोटोग्राफी में दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स किया। हेमामालिनी की मैग्जीन सहेली के लिए काम किया। आर्ट डायरेक्टर उदय गुप्ते ने काफी प्रोत्साहित किया। इसके बाद उन्होंने धीरे धीरे फिल्मों की फोटोग्राफी सीखना शुरु किया। इसके बाद वे निर्देशन की ओर मुड़ गए। असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में उन्होंने रामगोपाल वर्मा की डरना जरूरी है, विवेक अग्निहोत्री की चाकलेट वगैरह के अलावा सुप्रसिद्ध अभिनेता सुरेश ओबेराय के बेटे आनंद ओबेराय की कम्पनी आईबीसी के लिए एड फिल्में भी बनाई। फिर स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुद शॉर्ट फिल्म व एड फिल्म बनाना शुरु किया। अमिताभ बच्चन, हरभजन सिंह आदि ख्याति प्राप्त कलाकारों के साथ मिलकर उन्होंने कई प्रोजेक्ट किए। खुद का एक प्रोडक्शन हाउस बना लिया। हाल ही में उन्होंने ‘यूथ प्लस’ चैनल का प्रसारण किया है। दो सीरियल का डायरेक्शन खुद किया है-रिटर्न आफ स्कूल डेज जिसके एक शेड्यूल की शूटिंग उन्होंने करिअर प्वाइंट वर्ल्ड स्कूल बिलासपुर में की। महफिले उमराव जान की शूटिंग मुंबई में चल ही रही है। उसका एक शेड्यूल भिलाई में शूट किया जाना है। इसके लिए वे लोकेशन देख रहे हैं।
राजू हिरवानी फिलहाल आने आगामी और दो सीरियल ‘क्या तुम राम हो’ और ‘महफिले उमराव जान’ की शूटिंग के लिए भिलाई और रायपुर में लोकेशन देखने आए हैं। बुलंद इरादे, भक्ति और भगवान का अनोखा बंधन सीरियल भी बनाने की उनकी योजना है। वे यहां इंस्टीटयूट खोलने का इरादा रखते हैं जहां फिल्म मेकिंग से संबंधित अनेक विधाओं का प्रशिक्षण देकर स्थानीय युवाओं की प्रतिभा को सामने लाने का प्रयास होगा।
मुंबई के संघर्ष के बारे में वो कहते हैं कि यह शहर पहले लोगों को खूब परखता है तब कुछ देता है। उन्हें तसल्ली है कि दो दशक के बाद उन्हें वहां सफलता मिली, एक पहचान बनी। उनका कहना है कि फिल्मी दुनिया करीब 60 लाख लोगों को रोजगार दे रही है जो कि बहुत बड़ी बात है।

Leave a Reply