• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

क्रिश्चियन कालेज में स्कूली बच्चों के लिए विज्ञान मेला ‘सृजन-2019’ का आयोजन

Mar 17, 2019

CCETभिलाई। क्रिश्चियन कालेज आॅफ इंजिनियरिंग एण्ड टेक्नोलाजी में छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों के लिए तकनीकि शिक्षाप्रद विज्ञान प्रदर्शनी, मॉडल एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आयोजन का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों को विज्ञान एवं तकनीकि के क्षेत्र में नवीन, सृजनात्मक एवं रचनात्मक कार्य के लिए प्रोत्साहित करना था। इस सृजन-2019 की महत्ता को उजागर करते हुए, प्राचार्या डॉं. दिपाली सोरेन ने ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक एवं आर्थिक समस्या के निराकरण में विज्ञान एवं तकनीकी क्षेत्र में उन्नति के लिए प्रयोग होने वाले अन्य तकनीकी उपयोगिता के बारे में बताया। CCET Science Exhibitionकार्यक्रम के मुख्य अतिथि पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ संजय तिवारी थे। महाविद्यालय के अध्यक्ष बिशप डॉ जोसेफ मॉर डायनोसियस की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित कार्यक्रम में महाविद्यालय के कार्यकारी उपाध्यक्ष फादर जोस के. वर्गीस, कोषाध्यक्ष फादर अजु के. वर्गीस, प्राचार्या डॉ. दिपाली सोरेन, कार्यक्रम के समन्वयक एवं कम्प्यूटर विभाग की प्राध्यापिका डॉ अर्चना चौधरी, रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट सेल की प्रभारी एवं सह समन्यक, डॉ संध्या पिल्लई एवं सभी विभाग के विभागाध्यक्षों के साथ-साथ अन्य प्राध्यापक गण, प्रतियोगिता के प्रतिभागी एवं विद्यार्थिगण उपस्थित थे।
सीसीईटी में आयोजित ‘सृजन-2019’ में दुर्ग जिले के 10 से अधिक विद्यालयों के लगभग 400 से अधिक विद्यार्थी, आधारभूत एवं नवीन तकनीकि पर आधारित, सीसीईटी में निर्मित मॉडलों का अवलोकन किया। ‘सृजन-2019’ प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के कार्यशील एवं ऊर्जा की बचत करने वाले मॉडल, रोबोटिक्स, माडर्न आॅटोमेशन एवं साइबर सिक्युरिटी, इलेक्ट्रीकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, नैनो टेक्नोलॉजी, मैकेनिकल, एवं कम्प्यूटर साइंस पर आधारित विभिन्न मॉडलों के साथ-साथ भौतिकी, रसायन षास्त्र विषयों से सम्बंधित मॉडल एवं पोस्टर पे्रजेन्टेषन रखे गये। इसके अलावा विभिन्न विद्यालयों के विद्याथिर्यों द्वारा निर्मित एक अन्तर विद्यालयीन मॉडल प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी। इस विज्ञान प्रदर्शनी में जूनियर एवं सिनियर लेबल के विज्ञान प्रश्नोत्तरी एवं पोस्टर (इष्तहार) प्रतियोगिता तथा विभिन्न विद्यालयों के विद्याथिर्यों द्वारा निर्मित अन्तर विद्यालयीन स्थैतिक (गतिहीन) एवं कायर्षील (गतिषील) मॉडल प्रतियोगिता भी आयोजित किये गये। इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं के जज् (निर्णायक) आरसीईटी, भिलाई के प्रोफेसर एवं डीन डॉ मनोज वर्गीष, सहायक प्रोफेसर डॉ सुभाष चंद श्रीवासतव एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, धमधा के प्राचार्य श्रीमती संगीता ताम्रकार हैं। इस मॉडल प्रदषर्नी के वरिष्ठ वर्ग में एमजीएम, रायपुर के जूही मुखर्जी प्रथम पुरस्कार एवं दिव्या सरपटे द्वितीय पुरस्कार तथा सेन्ट जेवियर स्कूल, शांतिनगर, भिलाई के ऋषि कोसले एवं अफरीन बानो ने तृतीय पुरस्कार अर्जित किया। जूनियर वर्ग में इंदु आईटी, भिलाई के तृषा सिंह प्रथम पुरस्कार एवं गांधी मेमोरियल के धनुर्जय राठी द्वितीय पुरस्कार तथा सेन्ट जेवियर स्कूल, शांतिनगर, भिलाई के जीनत बानो ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। पोस्टर प्रदषर्नी के वर्ग में प्रथम स्थान सेन्ट जेवियर स्कूल, शांतिनगर, भिलाई के प्रिया विष्वकर्मा, द्वितीय स्थान दिव्या विष्वकर्मा तथा इंदु आईटी, भिलाई के तृषा सिंह तृतीय स्थान प्राप्त किया।
सृजन-2019 के उद्घाटन के अवसर पर महाविद्यालय के अध्यक्ष बिषप् डॉ जोसेफ मार डायोनिसियस ने छत्तीसगढ काउन्सिल आॅफ साइंस एवं टेक्नोंलॉंजी, रायपुर को उनके आर्थिक एवं तकनीकी सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए उपस्थित विद्याथिर्यों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी, साथ ही साथ अपने वक्तब्य में बिषप् ने विज्ञान एवं इंजिनियरिंग सम्बंधी समस्याओं एवं उनके निराकरण के भूमिका पर प्रकाष डाला। कार्यक्रम के समन्वयक डॉ अचर्ना चैधरी ने आमंत्रित मुख्य अतिथि, प्रतिभागियों एवं उपस्थित विद्यार्थिगणों का स्वागत किया, साथ ही साथ उन्होने बताया कि सृजन-2019 कैसे प्रतिभागियों एवं विद्याथिर्यों को शौक्षणिक एवं सामाजिक कार्यो में सहायक होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ संजय तिवारी ने अपने वक्तब्य में आज के युग में विज्ञान के योगदान का वर्णन करते हुए कहा कि सुजन, नव निमार्ण एवं स्वरोजगार में विद्यार्थीयों को रूचि लेनी चाहिए। साथ ही साथ उन्होने शासकीय नीतियों के कारण इन पॉच वर्षो में हुए विकास का ब्याख्यान किया एवं आज के युग में विज्ञान के भागीदारिता का उल्लेख किया। समापन समारोह में कार्यक्रम के आयोजन के लिए सह-समन्वयक एवं रिसर्च एण्ड डेब्लपमेंट सेल की प्रभारी डॉ संध्या पिल्लई ने आभार प्रगट किया। इस कार्यक्रम का निर्देषन एवं मार्गदर्षन महाविद्यालय के कायर्कारी उपाध्यक्ष फादर जोस के. वर्गीष, महाविद्यालय की प्राचार्या डॉं. दिपाली सोरेन द्वारा किया गया।

Leave a Reply