• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पीजी कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग को नेशनल बेस्ट अवार्ड, प्रदर्शित होगा संकलन

Nov 13, 2019

PG College of Nursing Bhilai wins laurels in national conferenceभिलाई। भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट, भिलाई द्वारा संचालित पीजी कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग (पीजीकॉन) के स्टूडेंट्स ने 2 से 6 नवम्बर तक कोयंबटूर में आयोजित 28वीं स्टूडेंट नर्सेस एसोसियेशन (एसएनए) की द्वि-वार्षिक कॉन्फ्रेंस में भाग लेकर अपनी श्रेष्ठता सिद्ध की। महाविद्यालय को एसएनए डायरी ईवेन्ट में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। दो वर्षों की गतिविधियों को संजोए इस डायरी को अन्य महाविद्यालयों के अवलोकन के लिए टीएनएआई म्यूजियम में प्रदर्शित किया जाएगा।टीएनएआई तमिलनाडु स्टेट ब्रांच द्वारा आयोजित इस कॉन्फ्रेंस का थीम ‘नर्सिंग : हार्मनी ऑफ़ माइंड, बॉडी एण्ड स्पिरिट’ था। मंथन का विषय था – प्रत्येक व्यक्ति को अपनी व्यस्त दिनचर्या में से समय निकालकर अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना चाहिये। व्यक्ति को स्वस्थ शरीर में दिमाग तथा आत्मा के मध्य संतुलन बनाये रखने हेतु पौष्टिक भोजन, योग, हॉबी, आठ घण्टे की नियमित नींद, हंसी, मनोरंजन आदि के लिये जरूरी समय निकालकर अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की आवश्यकता है।
कॉन्फ्रेंस के दौरान हुई चर्चा में पर्यावरण तथा मानव स्वास्थ्य की दृष्टि से पौधारोपण के माध्यम से अपने आस-पास के स्थानों में अधिक से अधिक पाम-ट्री लगाने तथा हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल्स जैसे – डिओडोरेंट, डाई आदि का इस्तेमाल रोकने तथा कीटनाशकों के स्थान पर नीम के तेल का उपयोग करने पर विशेष रूप से जोर दिया गया। कॉन्फ्रेंस के दौरान पी.जी. कॉलेज आॅफ नर्सिंग के लिये अत्यंत ही गौरवपूर्ण क्षण था जिसमें इसे नर्सिंग शिक्षण-प्रशिक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिये राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली। पीजी कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित एसएनए डायरी इवेंट में अखिल-भारतीय स्तर पर प्रथम स्थान मिला।
पीजीकॉन की इस एसएनए डायरी में वर्ष 2017-19 की नर्सिंग से संबंधित समस्त गतिविधियों को प्रदर्शित करते हुए व्यवस्थित तौर से संजोकर रखा गया है। इस अवार्डेड डायरी को नेशनल टीएनएआई म्यूजियम में प्रदर्शन हेतु रखा जायेगा जिससे नर्सिंग स्टूडेंट्स के समग्र व्यक्तित्व निर्माण हेतु पी.जी. कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग, भिलाई द्वारा किये जा रहे कार्यों से देश के अन्य नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थान उत्कृष्टता हेतु प्रेरित हों। कॉन्फ्रेंस के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे नेशनल लेवल पर क्विज कॉम्पीटीशन, स्पोर्ट्स, पेंसिल स्केच, पसर्नालिटी कॉन्टेस्ट एण्ड पोस्टर आदि में भी पीजीकॉन के स्टूडेंट्स ने भाग लिया तथा पोस्टर कॉम्पीटीशन में पहला, दूसरा तथा सांत्वना पुरस्कार अपने नाम किया। गौरतलब है कि तीन दशकों से अधिक समय से भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट, भिलाई द्वारा स्थापित तथा संचालित पी.जी. कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग (पीजीकॉन) न सिर्फ ट्विनसिटी भिलाई-दुर्ग, बल्कि राज्य तथा देश के सर्वश्रेष्ठ नर्सिंग शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थानों में अग्रणी स्थान पर है। वतर्मान में कॉलेज स्तर पर रोजगारोन्मुखी बी.एससी. नर्सिंग, एम.एससी. नर्सिंग, पोस्ट-बेसिक बी.एससी. नर्सिंग तथा जी.एन.एम. कोर्सेस का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है।
कॉन्फ्रेंस में पी.जी. कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग की इस उपलब्धि में कॉलेज की प्रिंसिपल तथा टी.एन.ए. आई-सी.जी. ब्रांच की प्रेसिडेंट प्रो. डॉ. अभिलेखा बिस्वाल का नेतृत्व तथा प्रेरणा तथा वाइस प्रिंसिपल तथा टी.एन.ए. आई-सी.जी. ब्रांच की वाइस प्रेसिडेंट डॉ. श्रीलता पिल्लै, एस.एन.ए. एडवाइजर श्रीमती सीमा संतोष का मार्गदर्शन तथा समस्त फैकल्टी मेम्बर्स एवं एस.एन.ए. एक्जीक्यूटीव मेम्बर्स का योगदान रहा। पी.जी. कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग की इस उपलब्धि पर चेयरमेन-पीजीकॉन तथा भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी विजय कुमार गुप्ता तथा सचिव सुरेन्द्र गुप्ता ने हर्ष व्यक्त करते हुए अपनी शुभकामनायें दी हैं।

Leave a Reply