• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

प्रवासी छत्तीसगढ़ी करेंगे होनहार जरूरतमंद विद्यार्थियों की मदद

Feb 27, 2020

मुख्यमंत्री भूपेश ने अमेरिका में किया था ‘उड़ान’ योजना का लोकार्पण

UDAAN by NACHAन्यूयार्क। छत्तीसगढ़ के होनहार जरूरत मंद विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग, चिकित्सा, तथा अन्य स्नातक पढ़ाई के लिए अब नाचा (नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन) करेगा मदद। नाचा ने ऐसे विद्यार्थियों की मदद के लिए एक नई छात्रवृत्ति योजना “उड़ान” की शुरुआत की है। इस स्कॉलरशिप योजना का लोकार्पण छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 17 फरवरी को न्यूयॉर्क में किया। विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत एवं न्यूयार्क कंसल जरनल के द्वारा नाचा की इस पहल की प्रशंसा की गई है।Udaan Scholarship Scheme‘नाचा’ के अध्यक्ष गणेश कर ने बताया कि स्कॉलरशिप चयन की एक निश्चित विधि होगी। जैसे ही विद्यार्थी को कॉलेज में दाखिला मिल जाता है और उन्हें आर्थिक सहायता की आवश्यकता होती है तो वो डब्लूडब्लूडब्लू.सीजीनाचा.कॉम पर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। नाचा उड़ान के प्रभारी नितिन विश्वकर्मा द्वारा सभी आवेदनों का मूल्यांकन किया जाएगा और चुने गए विद्यार्थियों का इंटरव्यू के द्वारा स्कॉलरशिप के लिए चयन किया जाएगा।
गणेश कर ने यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ में कई होनहार छात्र आर्थिक असमर्थता के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। इसलिए नाचा द्वारा यह योजना शुरू की जा रही है। जो लोग छत्तीसगढ़ से बाहर रह रहे हैं किन्तु छत्तीसगढ़ के जरूरतमंद बच्चो की मदद उड़ान के माध्यम से करना चाहे तो उनका स्वागत है।
श्री गणेश कर ने सभी लोगो से अपील की है कि वो नाचा उड़ान योजना के बारे में लोगो को बताए ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र इस योजना का लाभ उठा सकें।
नाचा एक वैश्विक छत्तीसगढ़ एनआरआई एसोसिएशन है जहां विभिन्न देशों (यूएसए, कनाडा, आॅस्ट्रेलिया यूके, और अन्य) से कई छत्तीसगढ़ एनआरआई जुड़े हुए हैं। पहल वऊअअठ छत्तीसगढ़ के प्रतिभाशाली वित्तीय सहायता छात्रों की मदद करने के लिए वैश्विक एनआरआई समुदाय को शामिल करेगी।

Leave a Reply