• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

ढांचा भवन की गलियों में मिला खतरनाक रसेल वाइपर

Aug 23, 2022
Russell's Viper rescued in Bhilai

भिलाई। ढांचा भवन क्षेत्र की गलियों में रसेल वाइपर सांप मिला है. यह भारत में पाये जाने वाले सर्वाधिक जहरीले सर्पों में से एक है. लोगों ने जब इस सर्प को देखा तो उन्होंने भीड़ लगा ली. भीड़ को देखकर सांप भी आक्रामक हो गया. वह अपनी पूंछ को हरकत देने लगा और साथ ही गुस्से में फुफकारने लगा. इस बीच किसी ने डायल 112 को कॉल कर दिया. सूचना मिलते ही स्नेक कैचर राजा साव अपने साथियों के साथ मौके पर पहुंच गए.
राजा ने बताया कि यह रसेल वाइपर प्रजाति का सांप है जो भारत के सबसे जहरीले सांपों में से एक है. कहा जाता है कि इसका काटा पानी भी नहीं मांगता. एक घंटे के अंदर इंसान की मौत हो जाती है. उसने सबसे पहले भीड़ को वहां से हटाकर सांप को शांत किया. इसके बाद सावधानी से उसे पकड़कर डिब्बे में बंद किया. सांप को जंगलों में सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया जाएगा.
राजा ने लोगों से अपील की है कि सांप, बिछखोपड़ा, या अन्य जहरीले जंतु को देखकर उसे मारें नहीं। उसने कहा कि लोग उसे उसके मोबाइल नंबर 9200307006 में फोन करके जानकारी दें। वो उनके घर आकर उसको रेस्क्यू करेंगे और दूर जंगल में छोड़ेंगे।
स्नेक कैचर राजा ने बताया कि रसेल वाइपर अपने शरीर के अंदर ही अंडों को सेते हैं और बच्चों को जन्म देते हैं. बच्चे जन्म से ही जहरीले होते हैं. इस सांप के काटने पर खून में थक्के बनने लगते हैं. उसका बहाव रुक जाता है और पीड़ित कुछ ही घंटों में दम तोड़ देता है. इस सांप की लंबाई करीब 4 फीट होती है. यह भारत के चार सबसे खतरनाक सांपों में सबसे छोटा, लेकिन सबसे खतरनाक है.

Leave a Reply