• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अविश एडुकॉम के स्टूडेन्ट्स ने डीएसएलआर और मोबाइल से की स्ट्रीट फोटोग्राफी

Oct 20, 2019

भिलाई। अविश एडुकॉम के उभरते फोटोग्राफर्स ने फोटोग्राफी को एक नए अंदाज में समझने के लिए स्ट्रीट फोटोग्राफी का अनुभव लिया। प्रसिद्ध छायाचित्रकार अखिलेश भरोस द्वारा आयोजित इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता को अविश एडुकॉम ने ही प्रायोजित किया था। स्टूडेंट्स ने डीएसएलआर और मोबाइल कैमरे फोटोग्राफी की तथा सड़क पर जीवन को कैद करने की सफल कोशिश की। स्टूडेन्ट्स के लिए यह पहला मौका था जब वे प्रतिदिन देखे जाने वाले दृश्यों को एक नए नजरिये से देख रहे थे।भिलाई। अविश एडुकॉम के उभरते फोटोग्राफर्स ने फोटोग्राफी को एक नए अंदाज में समझने के लिए स्ट्रीट फोटोग्राफी का अनुभव लिया। प्रसिद्ध छायाचित्रकार अखिलेश भरोस द्वारा आयोजित इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता को अविश एडुकॉम ने ही प्रायोजित किया था। स्टूडेंट्स ने डीएसएलआर और मोबाइल कैमरे फोटोग्राफी की तथा सड़क पर जीवन को कैद करने की सफल कोशिश की। स्टूडेन्ट्स के लिए यह पहला मौका था जब वे प्रतिदिन देखे जाने वाले दृश्यों को एक नए नजरिये से देख रहे थे। भिलाई। अविश एडुकॉम के उभरते फोटोग्राफर्स ने फोटोग्राफी को एक नए अंदाज में समझने के लिए स्ट्रीट फोटोग्राफी का अनुभव लिया। प्रसिद्ध छायाचित्रकार अखिलेश भरोस द्वारा आयोजित इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता को अविश एडुकॉम ने ही प्रायोजित किया था। स्टूडेंट्स ने डीएसएलआर और मोबाइल कैमरे फोटोग्राफी की तथा सड़क पर जीवन को कैद करने की सफल कोशिश की। स्टूडेन्ट्स के लिए यह पहला मौका था जब वे प्रतिदिन देखे जाने वाले दृश्यों को एक नए नजरिये से देख रहे थे।अविश एडुकॉम में फोटोग्राफी सीख रहे 27 विद्यार्थियों ने इसमें हिस्सा लिया। प्रतियोगिता का आयोजन दो श्रेणियों में किया गया। डीएसएलआर कैमरे से खींची गई तस्वीरों को एक श्रेणी में रखा गया जबकि मोबाइल कैमरे से खींचे गए फोटोग्राफ्स को दूसरी श्रेणी में।
विद्यार्थियों ने सड़कों पर लगने वाले बाजार, ग्राहक का इंतजार करते दुकानदार, अपने खयालों में खोए लोगों को फोटोग्राफी का विषय बनाया। छायाचित्रों का कम्पोजिशन, डेप्थ और लाइट के उपयोग के आधार पर मूल्यांकन किया गया तथा उभरते फोटोग्राफर्स को टिप्स भी दिए गए। प्रथम पुरस्कार श्रीयांस श्रीवास्तव, द्वितीय पुरस्कार श्रेयस चन्द्राकर तथा तृतीय पुरस्कार सन्यम जैन को प्रदान किया गया। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये ये।
भिलाई। अविश एडुकॉम के उभरते फोटोग्राफर्स ने फोटोग्राफी को एक नए अंदाज में समझने के लिए स्ट्रीट फोटोग्राफी का अनुभव लिया। प्रसिद्ध छायाचित्रकार अखिलेश भरोस द्वारा आयोजित इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता को अविश एडुकॉम ने ही प्रायोजित किया था। स्टूडेंट्स ने डीएसएलआर और मोबाइल कैमरे फोटोग्राफी की तथा सड़क पर जीवन को कैद करने की सफल कोशिश की। स्टूडेन्ट्स के लिए यह पहला मौका था जब वे प्रतिदिन देखे जाने वाले दृश्यों को एक नए नजरिये से देख रहे थे।अविश एडुकॉम के संचालक मनीष एवं नीलेश पारख ने बताया कि प्राकृतिक रोशनी का बेहतर इस्तेमाल, विषय का चयन, परिवेश में रुचि तथा एक अलग दृष्टिकोण उभारने की दिशा में यह प्रयोग बेहद सार्थक रहा। अखिलेश भरोस एक स्थापित फोटोग्राफर हैं जिन्होंने बच्चों का मार्गदर्शन किया।

One thought on “अविश एडुकॉम के स्टूडेन्ट्स ने डीएसएलआर और मोबाइल से की स्ट्रीट फोटोग्राफी”

Leave a Reply