• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

समाधान शिविर में 4048 आवेदनों का निपटारा

Apr 4, 2017

दुर्ग। प्रदेश के साथ ही जिले में लोक सुराज अभियान का तृतीय चरण लक्ष्य समाधान को लेकर समाधान शिविर का आगाज हुआ। विकासखण्ड दुर्ग के ग्राम पंचायत बासीन में पहला समाधान शिविर में विभिन्न शिकायतों एवं मांगों से संबंधित प्राप्त 4 हजार 396 आवेदन में से 4 हजार 48 आवेदनों का समाधान किया गया। समाधान के पश्चात् शेष रहे 358 आवेदनों के समाधान के लिए समय-सीमा तय की गई है। नागरिकों के आवेदनों का समाधान होने से ना केवल उन्हें अपने विभिन्न समस्याओं से निजात मिला है।दुर्ग। प्रदेश के साथ ही जिले में लोक सुराज अभियान का तृतीय चरण लक्ष्य समाधान को लेकर समाधान शिविर का आगाज हुआ। विकासखण्ड दुर्ग के ग्राम पंचायत बासीन में पहला समाधान शिविर में विभिन्न शिकायतों एवं मांगों से संबंधित प्राप्त 4 हजार 396 आवेदन में से 4 हजार 48 आवेदनों का समाधान किया गया। समाधान के पश्चात् शेष रहे 358 आवेदनों के समाधान के लिए समय-सीमा तय की गई है। नागरिकों के आवेदनों का समाधान होने से ना केवल उन्हें अपने विभिन्न समस्याओं से निजात मिला है।शिविर का आयोजन जिले के प्रभारी सचिव एवं अपर मुख्य सचिव एन.के. असवाल और जिला कलेक्टर श्रीमती आर. शंगीता सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों की विशेष मौजूदगी में किया गया। शिविर में आस-पास के 11 ग्रामों के नागरिकों से प्राप्त आवेदनों के समाधान की जानकारी दी गई। शिविर में विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत लाभान्वित भी किया गया है।
समाज कल्याण विभाग द्वारा 3 दिव्यांगजनों को ट्राय सायकल एवं दो दिव्यांगजनों को मोटोराइज्ड ट्रायसिकल प्रदाय किया गया। इसी तरह कृषि विभाग द्वारा 5 हितग्राहियों को हैण्ड स्प्रेयर्स, मत्स्य विभाग द्वारा 5 हितग्राहियों को आईस बाक्स, खाद्य विभाग द्वारा 24 महिला हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस किट का वितरण एवं 88 हितग्राहियों को नये राशन कार्ड का वितरण, राजस्व विभाग द्वारा 6 किसानों को ऋण पुस्तिका, 196 स्कूली छात्र-छात्राओं को जाति-निवास-प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। शिविर में पात्र पाए गए 204 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत पेंशन स्वीकृत किए गए। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत 15 हितग्राहियों को लगभग 25 लाख रूपए ऋण प्रदाय करने की स्वीकृति प्रदान की गई। शिविर में 40 लोगों के नये आधार कार्ड बनाए गए और 15 आधार कार्ड अद्यतन किए गए।
बाल संदर्भ योजना अंतर्गत 40 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन दुर्ग के सचिव डॉ. रजनीश मल्होत्रा के नेतृत्व में डॉक्टरों ने इस कार्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इनमें से गंभीर रूप से कुपोषित 4 बच्चों को जिला मुख्यालय स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र में रखने की सिफारिश की गई। मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत 39 युवाओं को विभिन्न व्यापार व्यवसाय के लिए परामर्श भी दिया गया।
अहिवारा विधायक सांवला राम डाहरे ने शिविर में आमजनों से भेंट की। उन्होंने कहा कि लोक सुराज अभियान के अंतर्गत स्वयं अधिकारीगण गांवों में जाकर नागरिकों से आवेदन प्राप्त करने का काम करते हैं। इससे ग्रामीणों को एक साथ अनेक अधिकारियों से भेंट करने और अपनी समस्याओं से अवगत कराने में मदद मिलती है। आवेदनों के समाधान की जानकारी देने जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित हुए हैं। ऐसे आवेदन जिनका तत्काल समाधान किया जाना संभव था, उसका समाधान किया गया है। साथ ही जिन आवेदनों का तत्काल समाधान किया जाना संभव नहीं है उसके लिए समय-सीमा तय की गई है। इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती माया बेलचंदन सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Leave a Reply