• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

75वीं मंजिल पर भी काट सकता है डेंगू का मच्छर, डेंगू विशेषज्ञ ने दी कई जानकारियां

Aug 17, 2018

Dengue mosquitoes can fly upto 300 metresभिलाई। डेंगू के मच्छर 300 मीटर तक उड़ सकते हैं और 75वें माले पर भी लोगों को काट सकते हैं। इसलिए सभी को सावधान रहने की जरूरत है। पर यदि डेंगू हो भी गया तो घबराने की जरूरत नहीं है। बुखार होते ही सीएचसी या नजदीकी चिकित्सक से सम्पर्क करें। उक्त बातें आज डेंगू विशेषज्ञ डॉ योगेश जैन ने कहीं। वे दिल्ली में प्रतिवर्ष होने वाले डेंगू के इलाज से जुड़े रहे हैं। उन्होंने कलेक्टर उमेश चंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में आज आम नागरिकों, पत्रकारों एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उक्त बातें कहीं।उन्होंने कहा कि अन्य वायरसों की तरह डेंगू के वायरस के भी स्ट्रेन बदल गए हैं तथा नई दवाओं से उसका इलाज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बुखार होने तथा साथ में सिरदर्द या पेटदर्द होने पर तुरन्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र या सरकारी अस्पताल से सम्पर्क करें। उन्होंने कहा कि सामान्य रोगियों का इलाज घर पर ही जारी रखा जा सकता है पर उन्हें प्रतिदिन अपने रक्त, रक्तचाप एवं पल्स की जांच करवानी होगी। डेंगू को लेकर लोगों में व्याप्त गलतफहमियों का समाधान करते हुए उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर 300 मीटर तक उड़ सकता है और वह मल्टी स्टोरी बिल्डिंग की ऊंचाई पर भी जा सकता है। मलेरिया के मच्छर 3 किलोमीटर तक उड़ सकते हैं। संक्रमण डेंगू के मच्छरों के काटने से ही फैलता है यह रोगी के स्पर्श या सांस के माध्यम से नहीं फैलता।

जिलाधीश उमेश चंद्र अग्रवाल ने कहा कि डेंगू के इलाज के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां की गई हैं। सभी चिन्हित अस्पतालों का उनके पास मिनट टू मिनट अपडेट है। इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है जो रोगी को एडमिट करने की स्थिति में बेड की उपलब्धता या रेफरल संबंधी कार्यों को देखता है। उन्होंने कहा कि मरीज भर्ती होने के लिए जिद न करें। जो भर्ती करने योग्य मरीज होंगे उन्हें चिकित्सक स्वयं ही भर्ती कर लेंगे।
परिचर्चा में महापौर देवेन्द्र यादव ने जानकारी दी कि वे सभी अस्पतालों पर नजर रखे हुए हैं और अपना नम्बर बांट रखा है। डेंगू से जुड़ी हर खबर उनके पास तुरन्त पहुंचती है और वे व्यवस्था को देख रहे हैं। उन्होंने अपनी तरफ से पांच एम्बुलेंस डेंगू के मरीजों के परिवहन के लिए रख छोड़े हैं।
परिचर्च में एडीएम संजय अग्रवाल, आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएं आर प्रसन्ना, जिला पंचायत के सीईओ गौरव कुमार, भिलाई निगम के आयुक्त केएल चौहान, पार्षद रश्मि सिंह, दिवाकर भारती, जिला प्रशासन व नगर निगम के कमर्चारी आदि भी उपस्थित थे।

Leave a Reply