• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्रीशंकराचार्य में शिक्षक दिवस पर श्रीगणेश पर हस्तकला की प्रदर्शनी

Sep 5, 2018

SSMV Ganesh Exhibitionभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रथम पूज्य एवं बुद्धि के देवता श्रीगणेश पर आधारित हस्तकला प्रदर्शनी का आयोजन डॉ रोहिणी पाटणकर के सहयोग से दिव्यांगों की सहायता हेतु किया गया। विभिन्न प्रकार की कलाकृतियों ने शिक्षकों एवं छात्रों को अपनी ओर आकर्षित किया। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह, अति. निदेशक डॉ. जे.दुर्गा प्रसाद, साहित्यकार विनोद मिश्र एवं डॉ रोहिणी पाटणकर पालक शिक्षक संघ के अध्यक्ष मनोज जैन, उपाध्यक्ष मनहरण ध्रुव के द्वारा फीता काटकर प्रदशर्नी का शुभारंभ किया गया।SSMV-Ganesh SSMV Ganesh Exhibitionडॉ पाटणकर द्वारा बनाये गये गणेश जी में विशेष प्रकार के कलाकृतियां प्रदर्शित की गयी थी जिसमें सभी राशियों के गणेश जी, गेहूं के दाने से बने गणेश जी एवं स्टील के बर्तन से बने गणेशजी मुख्य आकर्षण थे। डॉ रोहिणी पाटणकर विगत 40 वर्षों से यह प्रदर्शनी भारत के विभिन्न स्थानों में आयोजित करते आ रही है। एवं इससे संबंधित प्रशिक्षण का भी आयोजन करती है।
महाविद्यालय के प्रेरणा शिक्षक संघ के द्वारा स्नेह संपदा विद्यालय के सहातार्थ 1000 रूपये की सहयोग राशि संस्था को दी गयी एवं इस प्रदशर्नी में विक्रय किए हुए हस्तकलाओं की राशि को दिव्यांगों की सहायता के लिए उपयोग किया जाएगा।
ज्ञात हो कि महाविद्यालय द्वारा समय समय पर इस तरह के प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता है जैसे नारियल से गणेश जी बनाना, रद्दी पेपर से उपयोगी कलाकृतियॉ बनाना इस तरह के प्रशिक्षण प्राप्त कर कोई भी व्यक्ति इसे रोजगार के साधन के रूप में उपयोग कर सकता है। इसी तरह का प्रशिक्षण स्नेह संपदा विद्यालय के दिव्यांग बच्चों को दिया जायेगा, जिससे वे रोजगार के साधन के रूप में अपनाकर अर्जन कर सके।

Leave a Reply