• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

दुर्ग पाटणकर गर्ल्स कॉलेज में उपकरण एवं तकनीक पर कार्यशाला

Oct 4, 2019

दुर्ग। शासकीय डॉ वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राणीशास्त्र विभाग के द्वारा अकादमिक सप्ताह का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत व्याख्यान और कार्यशाला आयोजित की गयी। उपकरण एवं तकनीक पर 7 दिवसीय कार्यशाला में विषय-विशेषज्ञों ने उपकरणों की कार्यप्रणाली पर विद्यार्थियों को जानकारी दी। विभागाध्यक्ष डॉ. निसरीन हुसैन ने जानकारी देते हुए बताया कि आधुनिकतम माइक्रोस्कोप एवं क्रोमेटोग्राफी से संबंधित तकनीक पर भिलाई महिला महाविद्यालय की प्राध्यापक डॉ. दीप्ति चौहान एवं डॉ. भावना पाण्डेय ने छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारी दी।दुर्ग। शासकीय डॉ वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राणीशास्त्र विभाग के द्वारा अकादमिक सप्ताह का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत व्याख्यान और कार्यशाला आयोजित की गयी। उपकरण एवं तकनीक पर 7 दिवसीय कार्यशाला में विषय-विशेषज्ञों ने उपकरणों की कार्यप्रणाली पर विद्यार्थियों को जानकारी दी। आधुनिकतम माइक्रोस्कोप एवं क्रोमेटोग्राफी से संबंधित तकनीक पर भिलाई महिला महाविद्यालय की प्राध्यापक डॉ. दीप्ति चौहान एवं डॉ. भावना पाण्डेय ने छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारी दी। दुर्ग। शासकीय डॉ वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राणीशास्त्र विभाग के द्वारा अकादमिक सप्ताह का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत व्याख्यान और कार्यशाला आयोजित की गयी। उपकरण एवं तकनीक पर 7 दिवसीय कार्यशाला में विषय-विशेषज्ञों ने उपकरणों की कार्यप्रणाली पर विद्यार्थियों को जानकारी दी। विभागाध्यक्ष डॉ. निसरीन हुसैन ने जानकारी देते हुए बताया कि आधुनिकतम माइक्रोस्कोप एवं क्रोमेटोग्राफी से संबंधित तकनीक पर भिलाई महिला महाविद्यालय की प्राध्यापक डॉ. दीप्ति चौहान एवं डॉ. भावना पाण्डेय ने छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारी दी।डॉ. दीप्ति चौहान ने माइक्रोस्कोपिक इलेक्ट्रोफोरेसिस एवं इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप की कार्यविधि से छात्राओं को परिचित कराया। डॉ. भावना पाण्डेय ने क्रोमेटोग्राफी तकनीक एवं मिडिया प्रिप्रेशन पर सारगर्भित जानकारी दी।
7 दिवसीय कार्यशाला के समापन पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के द्वारा महाविद्यालय की प्रयोगशाला को उन्नत बनाने नये-नये उपकरण उपलब्ध कराये गये है। जिससे विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।
विभागाध्यक्ष डॉ. निसरीन हुसैन ने बताया कि इन उपकरणों के संबंध में जानकारी प्रदान करने तथा सीखने के लिए विषय-विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। उन्होनें बताया कि शोध क्षेत्र में भी अब महाविद्यालय की प्रयोगशालाएँ उन्नत हो गयी है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. लता मेश्राम ने किया। कायर्शाला के समापन पर विषय-विशेषज्ञों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। डॉ. अमिता एवं गजाला कुरैशी के साथ एम.एससी. की छात्राओं ने भागीदारी की।

Leave a Reply