• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रूंगटा इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने देखा जिम कॉरबेट राष्ट्रीय उद्यान

Nov 20, 2019

प्रकृति की गोद में बिताए कुछ दिन, की सीएएस एक्टिविटी भी

RIS Students camp at JIM Corbettरायपुर। रूंगटा इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने जिम कॉरबेट राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण किया। उन्होंने क्यारा रिसॉर्ट में कैम्प किया और प्रकृति को उसके हजार रंगों में देखने का सौभाग्य प्राप्त किया। शुद्ध आबोहवा के बीच यहां लाखों फूल-पत्तियां, हजारों किस्म के पक्षी-कीट-पतंगे और सैकड़ों किस्म के वन्य प्राणियों को उनके प्राकृतिक वातावरण में देखा जा सकता है। उन्होंने प्रकृति के संगीत का भी आनन्द लिया। बच्चों ने यहां क्रिएटिविटी, एक्टिविटी एवं सर्विस (सीएएस) के जरिए ग्रामीणों के साथ सम्पर्क कायम किया और उनसे काफी कुछ सीखा भी।Kyari-Corbett-School-2 RIS-at-JIM-Corbett RIS Students in Kyari Village Corbett Parkरूंगटा इंटरनेशनल स्कूल के प्राचार्य भारतन शाह के निर्देश पर इस सात दिवसीय ट्रिप का आयोजन किया गया था। बच्चों के साथ सीबीएसई कोआॅर्डिनेटर सौरभ पाल, टीचर्स अब्दुल रफीक, रजनी मिश्रा भी इस ट्रिप पर थे। बच्चे क्यारा स्थित सरकारी स्कूल गए। बच्चों को छोटे-छोटे समूहों का नेतृत्व दिया गया था ताकि वे टीम बिल्डिंग एवं टीम स्पिरिट का अनुभव ले सकें।
आरआइएस के बच्चों ने वहां के बच्चों के साथ मिलकर वहां के शाला परिसर की सफाई की, दीवारों को चित्रों से सजाया, पोस्टर बनाए और स्वच्छता, लैंगिक समानता आदि के संदेश दिए। उन्होेंने यहां कूड़ा प्रबंधन (वेस्ट मैनेजमेंट) का प्रशिक्षण प्राप्त किया और वेस्ट मटेरियल की रीसाइक्लिंग और रीयूजिंग का ज्ञान प्राप्त किया। बच्चों ने बेकार जा रही वस्तुओं से कुछ उत्पाद भी बनाए।
इस शिविर से बच्चों ने टीम बनाना, कौशल विकास, प्राकृतिक संसाधनों का महत्व तथा जंगल एवं वन्य प्राणियों के महत्व को समझा। उन्होंने सीमित साधनों के बीच लोगों की जीवन शैली को करीब से देखा और जाना। उन्होंने समूह में एक दूसरे पर निर्भरता, परस्पर सहयोग तथा मिलबांटकर जिम्मेदारियों का निर्वहन करना भी सीखा।
यह ट्रिप बच्चों के लिए बेहद रोमांचक एवं ज्ञानवर्द्धक रहा। RIS students give message of gender equality

Leave a Reply