• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

महिला दिवस पर स्वरूपानंद कालेज ने किया महिला सफाई मित्रों का सम्मान

Mar 11, 2020

Mahila Karmiyon ka samman ssssmvभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में महिला दिवस के उपलक्ष्य में सफाई महिला मित्र का सम्मान तथा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य बताते हुये महिला प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. तृषा शर्मा ने कहा कि इन महिलाओं का सम्मान अत्यंत आवश्यक है। ये समाज का अभिन्न अंग हैं। यदि सुचारू रूप से हम अपने सारे कार्य को संपादित करते हैं तो इसके पीछे इनका विशेष योगदान होता है। महाविद्यालय का महिला प्रकोष्ठ इनको सम्मानित करके गौरवान्वित है।ssssmv mahila divasमहाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा की कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। यदि हम एक दिन न आएं तो भी महाविद्यालय का कार्य सुचारू रूप से चल सकता है परंतु ये न आएं तो फर्क पड़ता है। कमी महसूस होती है।
प्राचार्य ने इस अवसर पर साइबर सुरक्षा के टिप्स देते हुए कहा कि मोबाइल में यदि किसी तरह के मैसेज आये, कोई ओटीपी पूछे तो उसे ना बताएं यह गलत भी हो सकता है। हम लोग कई बार हड़बड़ी में इस तरह की गलतियां करते हैं अत: इस तरह के अनावश्यक फोन कॉल से सचेत रहें।
महिला प्रकोष्ठ की संयोजक डॉ. तृषा शर्मा ने कहा की महावारी के दिनों में हमेशा कपड़े की जगह पैड का उपयोग करें तथा अपने आप को स्वस्थ रखें। अपने हर दिन के खर्चे से कम से कम 100 बचाएं और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अपनी बहनों को, माता को तथा अपने आस-पड़ोस को भी किस दिशा में जागरूक करें।
डॉक्टर पूनम शुक्ला ने कुष्ठ रोग के विषय में जागरूक किया। उन्होंने बताया कि अपने आस-पास यदि सफेद दाग से संबंधित कोई भी व्यक्ति दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, इसे बताने में संकोच ना करें, यह कुष्ठ रोग का लक्षण हो सकता है।
डॉ. शमा ए बेग ने बताया कि कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है, हमें सचेत रहने की जरूरत है। साफ सफाई के पश्चात अपने हाथों और पैरों को तुरंत साफ पानी से धोएं और गला सूखने पर थोड़ी थोड़ी देर में हल्का गुनगुना पानी पीते रहें। ठंडा पानी ना पीयें। शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. पूनम निकुम्भ ने कहा कि बेटे और बेटी को समान रूप से शिक्षित करें।
प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा कि यदि आप लोग लड़कियों को शिक्षित करना चाहते हैं तो महाविद्यालय परिवार आपकी हर संभव सहायता करने को तैयार है। इनकी एक्स्ट्रा क्लास लगवाई जाएगी। दीदियों का सम्मान करते हुए महाविद्यालय अत्यंत हर्षित है।
महाविद्यालय में कार्यरत बेलो सिंह, प्रीति ठाकुर, महेश्वरी गुप्ता, राधिका कुर्रे, लीला अग्रवाल, फूलबासन देवांगन, सुनीता गुप्ता, पामीन साहू, कुसुम पटेल, फुल तुली तांडी,पंचवती पटेल, लीला महिपाल, नीलम कुमारी ,लीला ठाकुर, कविता दीदी का सम्मान गुलदस्ता और श्रीफल देकर किया गया।
विश्व महिला दिवस के उपलक्ष्य में श्री दीपक शर्मा सीओओ स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय तथा डॉक्टर मनीषा शर्मा ने इस अभिनव पहल के लिए बधाई दी।
मंच संचालन संचालन डॉ तृषा शर्मा ने किया। उषा साहू का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में डॉ पूनम निकुंभ, डॉ. सावित्री शर्मा, डॉ रचना पांडे, डॉक्टर दुर्गावती मिश्रा, डॉक्टर पूनम शुक्ला, डॉ. रजनी मुदलियार, शैलजा पवार, मंजू कनौजिया, डॉ. शमा ए बेग, सुनीता शर्मा, डॉ. नीलम गांधी, नीलिमा साहू और वत्सला विशेष रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply