14 सितम्बर से आनलाईन होंगी हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं

Durg university online exams from 14 septemberदुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की 2019-20 अकादमिक सत्र की वार्षिक परीक्षाएं ऑनलाईन आगामी 14.09.2020 से आरंभ होकर 29.09.2020 को समाप्त होगी। यह जानकारी देते हुए दुर्ग विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरूणा पल्टा ने विश्वविद्यालय के समस्त 130 महाविद्यालयों के प्राचार्यों की ऑनलाईन बैठक में बताया कि ऑनलाईन परीक्षा का टाईमटेबल शीघ्र घोषित किया जायेगा। इसके अनुसार प्रतिदिन प्रातः 10.30 बजे दुर्ग विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइट तथा महाविद्यालयों की वेबसाइट पर प्रश्नपत्र टाईमटेबल के अनुरूप अपलोड किये जायेंगे। विद्यार्थी अपने परीक्षा प्रवेश पत्र में दर्शाये गये कक्षा एवं विषय के अनुसार वेबसाइट से प्रश्नपत्र को डाउनलोड कर अपने-अपने घरों में स्वयं के कागज पर हस्तलिखित रूप से हल करेंगे। प्रतिदिन टाईमटेबल के अनुसार प्रश्नपत्रों को अपलोड किया जायेगा। डॉ पल्टा ने कहा कि वेबसाइट में प्रश्नपत्र पूरी परीक्षा अवधि के दौरान उपलब्ध रहेगा। परीक्षा समाप्ति के पश्चात् विद्यार्थी ऑनलाईन माध्यमों जैस- ईमेल के द्वारा अथवा एक लिफाफे में अपने सभी प्रश्नपत्रों के उत्तर लिखकर स्पीडपोस्ट के द्वारा संबंधित परीक्षा केन्द्रों में जमा करा सकता है। यही कारण है कि विद्यार्थी को 29.09.2020 को परीक्षा समाप्ति के पश्चात् उत्तर पोस्ट करने हेतु तीन दिन का और अतिरिक्त समय दिया जायेगा।
डॉ पल्टा ने प्राचार्यों को बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों, उपकेन्द्रों में प्रश्नपत्र विश्वविद्यालय द्वारा उपलब्ध करा दिये गये हैं। कोविड-19 की इस संकट की घड़ी में विद्यार्थियों पर हुए मानसिक तनाव को ध्यान में रखते हुए सभी विद्यार्थियों से सहानुभूति पूर्वक एवं सौहाद्र पूर्ण व्यवहार किया जाये। बैठक में कुलपति डॉ पल्टा ने यह भी निर्देश दिया कि विद्यार्थियों द्वारा जमा किये गये उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर संबंधित महाविद्यालयों के प्राचार्य शीघ्र विश्वविद्यालय को अंक भेजवाने का प्रबंध करें। जिससे अक्टूबर माह के द्वितीय सप्ताह तक विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित किये जा सके। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ सी.एल. देवांगन ने बताया कि इस वर्ष सभी संकायों की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में नियमित छात्र के रूप में कुल 33947 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। स्वाध्यायी विद्यार्थियों हेतु समस्त कक्षाओं की परीक्षाएं ऑनलाईन पद्धति से ही आयोजित होंगी। इस बार दुर्ग विश्वविद्यालय में स्वाध्यायी विद्यार्थी के रूप में कुल 73735 विद्यार्थी ऑनलाईन परीक्षा में शामिल होंगे। नियमित विद्यार्थियों में केवल अंतिम वर्ष की परीक्षा ऑनलाईन आयोजित होगी। प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों का मूल्यांकन असाइमेंट, आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा तथा पिछले वर्ष की परीक्षाओं के प्राप्तांकों के आधार पर किया जायेगा।
संबंधित विद्यार्थी को परीक्षा प्रवेश पत्र में आबंटित परीक्षा केन्द्र को ही अपनी उत्तर पुस्तिकाएं प्रेषित करना अनिवार्य है। बीएड, लॉ, एमएड आदि की परीक्षाएं 20.09.2020 के बाद आयोजित करना प्रस्तावित है। इस संबंध में विश्वविद्यालय द्वारा पृथक से अधिसूचना जारी की जायेगी। इस संबंध में जानकारी हेतु विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट का अवलोकन करते रहें। विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉप्रशांत श्रीवास्तव ने ऑनलाईन बैठक के आरंभ में समस्त महाविद्यालयों के प्राचार्यों का स्वागत करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले तीन स्वशासी महाविद्यालयों साइंस कालेज, दुर्ग, कल्याण पीजी कॉलेज भिलाई तथा दिग्विजय महाविद्यालय राजनांदगांव की स्वशासी परीक्षाओं से संबंधित परीक्षा तिथियों हेतु विद्यार्थी संबंधित महाविद्यालयों से संपर्क करें। बैठक के दौरान प्राचार्यो द्वारा पूछे गये प्रश्नों का उत्तर दुर्ग विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव परीक्षा भूपेन्द्र कुलदीप ने दिया। बैठक के दौरान विश्वविद्यालय के कुलसचिव, डॉ सी. एल. देवांगन, उपकुलसचिव, डॉराजमणि पटेल, भूपेन्द्र कुलदीप, सहा. कुलसचिव, डॉ सुमीत अग्रवाल, हिमांशु शेखर मंडावी, अंताराम चौरे, एनएसएस. समन्वयक डॉ आर.पी.अग्रवाल वित्त अधिकारी ज्योत्सना शर्मा एवं 130 महाविद्यालयों के प्राचार्य शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *