• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

केईएम हॉस्पिटल के डाक्टर्स ने मरीजों के लिए किया रक्तदान

Feb 17, 2018

मुंबई। राजधानी के बड़े सरकारी अस्पतालों में से एक केईएम अस्पताल के ब्लड बैंक में खून की कमी के बाद डॉक्टर्स ने मरीजों के लिए रक्तदान किया। केईएम मुंबई का सबसे बड़ा म्यूनिसिपल ब्लड बैंक है। सोमवार को अस्पताल में कुछ ब्लड ग्रुप्स की कमी होने की बात सामने आई थी। इसके बाद अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टर्स ने रक्तदान करके इस समस्या को दूर करने का फैसला किया। डॉक्टरों ने रक्तदान से 44 यूनिट खून एकत्र करके अस्पताल के ब्लड बैंक को दिया। मुंबई। राजधानी के बड़े सरकारी अस्पतालों में से एक केईएम हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में खून की कमी के बाद डॉक्टर्स ने मरीजों के लिए रक्तदान किया। केईएम मुंबई का सबसे बड़ा म्यूनिसिपल ब्लड बैंक है। सोमवार को अस्पताल में कुछ ब्लड ग्रुप्स की कमी होने की बात सामने आई थी। इसके बाद अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टर्स ने रक्तदान करके इस समस्या को दूर करने का फैसला किया। डॉक्टरों ने रक्तदान से 44 यूनिट खून एकत्र करके अस्पताल के ब्लड बैंक को दिया। गौरतलब है कि केईएम अस्पताल में रोजाना 150 से 200 यूनिट रक्त की जरूरत होती है। ऐसे में, ब्लड बैंक में खून न होने के कारण मरीजों के साथ-साथ परिजनों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार, यहां रोजाना सैकड़ों छोटी-बड़ी सर्जरी होती हैं, जबकि रक्त की बीमारी से परेशान कई मरीजों को नियमित ब्लड ट्रांफ्यूजन की जरूरत होती है। इसके लिए अस्पताल द्वारा नियमित रूप से रक्त शिविर आयोजित किए जाते हैं, हालांकि कई बार छुट्टी या किसी अन्य कारणों के चलते शिविर आयोजित नहीं हो पाते। रक्त की दिक्कत न हो, इसके लिए नियमित रूप से रक्तदाताओं को रक्तदान करना चाहिए।
ब्लड बैंक से मिली जानकारी के अनुसार, खून की कमी की बात सामने आने के बाद शुक्रवार को अस्पताल रक्त शिविर लगाया। हालांकि, इसके पहले गुरुवार को रेजिडेंट डॉक्टरों ने रक्तदान करके काफी मरीजों की मदद की। महाराष्ट्र असोसिएशन ऑफ रेसिडेंट डॉक्टर (मार्ड) के अध्यक्ष डॉ. राजेश कतरे ने बताया कि बुधवार की रात को हमें ब्लड बैंक में रक्त की कमी के बारे में पता चला। इसके बाद हमने निवासी डॉक्टरों से रक्तदान करने की अपील की। अपील को गंभीरता से लेते हुए कई डॉक्टरों ने रक्तदान किया और हमने 44 यूनिट रक्त संकलित कर अस्पताल के ब्लड बैंक को दिया।
शुक्रवार को अस्पताल के डीन डॉ. अविनाश सुपे ने कहा कि मरीजों को दिक्कत न हो, इसके लिए तुरंत रक्त कैंप का आयोजन किया गया। अस्पताल में फिलहाल रक्त की कोई कमी नहीं है।

Leave a Reply