• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य तकनीकी कैम्पस में हैकेथॉन का शुभारम्भ

Feb 15, 2018

भिलाई। श्री शंकराचार्य तकनीकी कैम्पस में इस साल के प्रमुख आकर्षण हैकेथॉन का शुभारम्भ मुख्य अतिथि प्रो रजत मूना, निदेशक, आईआईटी (भिलाई) ने किया। समूचे छत्तीसगढ़ के विभिन्न संस्थाओं से 50 से ज्यादा टीमों ने रजिस्ट्रेशन किया जिनमे से 45 टीमों ने भाग लिया। प्रो रजत मूना ने अपने उद्भोधन में कहा की हैकथॉन का मुख्य उद्देश्य युवाओं और खास तौर से इंजीनियरिंग के छात्रों में नवाचार को प्रोत्साहन देने व नए विचारों को सामने लाना है।भिलाई। श्री शंकराचार्य तकनीकी कैम्पस में इस साल के प्रमुख आकर्षण हैकेथॉन का शुभारम्भ मुख्य अतिथि प्रो रजत मूना, निदेशक, आईआईटी (भिलाई) ने किया। समूचे छत्तीसगढ़ के विभिन्न संस्थाओं से 50 से ज्यादा टीमों ने रजिस्ट्रेशन किया जिनमे से 45 टीमों ने भाग लिया। प्रो रजत मूना ने अपने उद्भोधन में कहा की हैकथॉन का मुख्य उद्देश्य युवाओं और खास तौर से इंजीनियरिंग के छात्रों में नवाचार को प्रोत्साहन देने व नए विचारों को सामने लाना है। इसके तहत भारत सरकार द्वारा भी स्मार्ट इंडिया हैकथॉन नाम की मुहीम पूरे जोर से जारी है। यह एक अपने आप में अनोखा एक्सपेरिमेंट है जहाँ समूचा युवा वर्ग अपने कला और हुनर के माध्यम से समाज में व्याप्त समस्याओं का सॉलूशन बड़े ही रोचक और सार्थक ढंग से निर्धारित सयमविध में पेस कर सकते हैं।
उन्होंने संस्था को इस हैकथॉन इवेंट के आयोजन के लिये बंधाई देते हुए कहा की यह प्रयास अत्यंत ही सराहनीय है और ऐसे प्रोग्राम ही आज के युवा छात्रों की विचारों कोए उनके कौसल और बुद्धिमत्ता के परीक्षण हेतु बहुत ही लाभकारी है। उन्होंने संस्था मुखिया श्री आईण्पीण्मिश्र जी और श्रीमती जया मिश्रा जी को धन्यवाद दिया जिन्होंने उन्हें शिक्षा की राजधानी भिलाई में हैकथॉन जैसा इक विशाल इवेंट का आयोजन किया।
हैकथॉन में पूरे समयावधि के दौरान प्रत्येक समूह 24 घंटे तक सक्रिय रहेंगे और प्रोग्रामिंग के जरिए समस्या संबंधी डिजिटल हल निकालेंगे ताकि कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या मोबाइल ऐप बनाए जाएं। तैयार होने वाले सॉफ्टवेयर का विश्लेषण निर्णायक मण्डली सतीश अनन्तसुब्रमण्यम संयुक्त सीईओ बिजनेस मैनेजमेंट चिप्स रायपुर डॉ ए के सोमशेखर, तकनीकी निदेशक एनआईसी रायपुर एवं डॉ आलोक शुक्ला प्रधान सचिव छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किया जायेगा। तथा कल दिनाँक 15 फरवरी को बेहतरीन तीन सोल्यूशन के लिए युवा सांसद अभिषेक सिंह राजनादगांव द्वारा टीमों को 25 हजार रुपये, 20 हजार रुपये और 15 हजार रुपये का नगद पुरस्कार तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। पुरस्कृत सॉफ्टवेयर का उपयोग रोज़मर्रा के कामकाज संबंधी प्रणालियों में सुधार के लिए कर सकेगें।
जैसा की आप सबको ज्ञात है की गत वर्ष संस्था की 05 टीम ने भारत सरकार द्वारा आयोजित स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में हिस्सा लिया था जिसमे से समूचे भारत में दूसरा स्थान प्राप्त कर संस्था का नाम रोशन किया जिससे प्रेरित होकर संस्था ने इस वर्ष राज्य.स्तरीय हैकथॉन करवाने का निर्णय लिया जिससे समूचे छत्तीसगढ़ के छात्रों को एक मंच प्राप्त हो सके और छात्र अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।

Leave a Reply