• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सीएसआटी में विज्ञान दिवस पर बच्चों ने दिखाई तकनीकी क्षमता

Mar 5, 2018

दुर्ग। छत्रपति शिवाजी इस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालाजी में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन इंजीनियरिंग फिजिक्स के तत्वावधान में कालेज के शाहिद मेमोरियल विशाल सभागृह में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कालेज के डायरेक्टर डॉ. अनुराग वर्मा नेे मां सरस्वती के तैल्य चित्र में दीप प्रज्वलित कर किया। डायरेक्टर डॉ. अनुराग वर्मा ने अपने उद्बोधन में उपस्थित गुरूजनों एवं विद्यार्थियों को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि साईंस एवं टेक्नालॉजी में भारत पूरे विष्व में अपनी अलग पहचान रखता है, उन्होने आगे विद्यार्थियों को कहा कि साईंस एवं टेक्नालॉजी के क्षेत्र में सिर्फ थ्यौरि पर ही निर्भर न रहकर उसे प्रायोगिक तौर पर रूपांतरित करके नया आविष्कार करने का प्रयत्न करते रहे।दुर्ग। छत्रपति शिवाजी इस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालाजी में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन इंजीनियरिंग फिजिक्स के तत्वावधान में कालेज के शाहिद मेमोरियल विशाल सभागृह में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कालेज के डायरेक्टर डॉ. अनुराग वर्मा नेे मां सरस्वती के तैल्य चित्र में दीप प्रज्वलित कर किया। डायरेक्टर डॉ. अनुराग वर्मा ने अपने उद्बोधन में उपस्थित गुरूजनों एवं विद्यार्थियों को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि साईंस एवं टेक्नालॉजी में भारत पूरे विष्व में अपनी अलग पहचान रखता है, उन्होने आगे विद्यार्थियों को कहा कि साईंस एवं टेक्नालॉजी के क्षेत्र में सिर्फ थ्यौरि पर ही निर्भर न रहकर उसे प्रायोगिक तौर पर रूपांतरित करके नया आविष्कार करने का प्रयत्न करते रहे। तत्पष्चात डायरेक्टर डॉ. अनुराग वर्मा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कार्यक्रम के कॉ-आर्डिनेटर एवं इंजीनियरिंग फिजिक्स के विभाग प्रमुख डॉ. रेणु त्रिपाठी, प्रोफेसर सुमिता सेनगुप्ता, प्रोफेसर सचिन धावनकर एवं अन्य विभाग के विभाग प्रमुख तथा गुरूजनों द्वारा विद्यार्थियों द्वारा प्रदर्षीत विभिन्न प्रोजक्ट का अवलोकन किया गया। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का मुख्य उद्देष्य विद्यार्थियों मे छुपी साईंस टैलेन्ट (विज्ञान की प्रायोगिक दक्षता) को उभारने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करना था। इस अवसर पर छत्रपति शिवाजी इस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालाजी के विद्यार्थियों द्वारा अत्याधुनिक प्रोजेक्ट का प्रदर्षन किया गया जिसका निर्माण विद्यार्थियों ने स्वयं के स्किल्स द्वारा किया गया। इस राष्ट्रीय विज्ञान दिवस आयोजन में विभिन्न प्रोजेक्ट्स का विद्यार्थियों ने प्रदर्षन किया जिसमें मुख्य रूप से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के एक प्रोजेक्ट, सौर उर्जा के दो प्रोजेक्ट, हाइड्रॉलिक्स के दो प्रोजेक्ट, बायोगैस के एक प्रोजेक्ट, लाईट डिपेन्डेट रजिस्टर, लाई-फाई प्रोजेक्ट, कोडिंग एवं डिकोडिंग प्रोजेक्ट आकर्षण का केन्द्र बना हुआ था।
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के इस आयोजन में सभी विद्यार्थियों ने एक से बढ़कर एक प्रोजेक्ट्स का प्रदर्षन किया जिनको उपस्थित जनसमुह ने भरपुर सराहा, जिसमें निम्न विद्यार्थियों के टीम प्रोजेक्ट्स को पुरस्कार हेतु चयन किया गया, जिसमें वाटर ट्रीटमेंट प्लांट प्रोजेक्ट के टीम मेम्बर कुनिका, गरिमा एवं आरूषि हांडा को प्रथम पुरस्कार, हाइड्रॉलिक्स प्रोजक्ट के टीम मेम्बर झालेन्द्र एवं पीयुष ठाकुर को द्वितीय पुरस्कार एवं तृतीय पुरस्कार हेतु लाई-फाई टेक्नालॉजी प्रोजेक्टस के टीम मेम्बर मिलिन्द बघेल, पृथ्वीराज एवं निखिल चन्द्राकर का चयन किया गया।
कालेज के चेयरमेन श्री अजय प्रकाष वर्मा ने पुरस्कृत विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए सभी विद्यार्थियों के प्रोजेक्टस की भरपूर सराहना की साथ ही साथ उन्होने आगे बताया कि महाविद्यालय में वाटर सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित है जिसमें कि वेस्ट वाटर को रिसाईकल कर गार्डनिंग में उपयोग किया जाता है जिससे पानी की बचत होती है। साथ ही उन्होने यह भी बताया कि महाविद्यालय में पारकर हेनिफेन द्वारा निर्मित अत्याधुनिक हाईड्रोलिक्स लैब की स्थापना की गयी है जिसमें विद्यार्थी अत्याधुनिक हाईड्रोलिक तकनीकी से संबंधित एडवांस अध्ययन कर सकते है। इंजीनियरिंग फिजिक्स विभाग के नेतृत्व में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के सफलतापूर्वक आयोजन पर विभाग प्रमुख एवं उनके टीम मेम्बर्स को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से निष्चित तौर पर विद्यार्थियों के अंदर छुपी प्रतिभा को एक मंच प्रदान करने में सहायक सिद्ध होता है।

Leave a Reply