• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय के कल्पतरु व रासेयो इकाई ने डेंगू के प्रति किया जागरुक

Sep 10, 2018

SSSSMV Dengue Awarenessभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय भिलाई के कल्पतरु इकाई व राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तात्वावधान में डेंगू से बचाव के लिये ज्ञानोदय प्राथमिक शाला रुआबांधा, हुडको परिसर, और उड़िया बस्ति, पुरानी पुलिस लाईन में विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके तहत विद्यार्थियों, शिक्षकों, पालकों एवं रुआबांधा बस्ती के रहवासियों को सचेत किया गया। प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों को डेंगू बचाव के उपाय बताते हुए कहा घर में कूलर, पुराने टूटे फूटे प्लास्टिक में पानी न जमा होने दे, टंकी को रोजाना साफ करें। ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव करें। गमला, टायर, बाटल व प्लास्टिक टंकी को सुखाकर रखे घर के आस-पास पानी न जमा होने दे, जमे हुए पानी में तेल डाले, मिट्टी तेल, नारियल कोई भी तेल डाल सकते है, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। जो बाते बताई गयी है उसे जाकर अपने माता-पिता व आस-पास के लोगों को भी बताये।
कल्पतरु प्रभारी डॉ. अजीता सजीत ने विद्यार्थियों को बताया कि काटे जाने के करीब 3 से 5 दिनों के बाद मरीज में डेंगू बुखार के लक्षण दिखने लगते है। ठंड लगना, तेज बुखार आना, मांसपेशियों और जोड़ो में दर्द होना, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना, गले में दर्द होना, चेहरे, गर्दन और छाती पर लाल-गुलाबी रेशेज होना इस प्रकार के लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।
राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी स.प्रा. दीपक सिंह ने बच्चों व पालकों को अपने उद्बोधन में कहा डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। मच्छर दिन में विशेषत: सुबह काटते है। पंद्रह से सत्रह दिन के जीवन चक्र में तीन बार अंडे देते हैं व एक बार में 200 तक अंडे देते है अत: आस-पास गंदगी न रहने दें नहीं पानी जमा होने दें।
स.प्रा. राशि शर्मा ने विद्यार्थियों को फूल आस्तिन कपड़े पहनने का आग्रह किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थियों ने रुआंबांधा बस्ती और हुडको परिसर के घर-घर जाकर सर्वे किये किसका किसको डेंगू है किसे बुखार है साथ ही घर-घर जाकर सफाई का महत्व बताया व पानी जमा न रखने टंकी की नियमित सफाई रखने का आग्रह किया व बताया गड्ढे में भरे पानी में तेल डाले जिससे मच्छर का लार्वा न पनपने पायें। सभी विद्यार्थियों व शिक्षकों को तेल दिया गया जिससे वे पानी में डाल सके।
इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरुक कि डेंगू होने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह ले, झाड़फूंक, बैगा आदि दिखाने से मरीज की हालत बिगड़ सकती है उसकी मौत भी हो सकती है साथ ही नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मच्छरों के पनपने के कारण व उनके बचाव के तरीकों को रोचक तरीके से बताया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में स्वयंसेवक अमन चंद्राकर, मृत्युंजय, सोनीया, कामिया, नेहा, अनामिका, दलवीर, गौतम, आयूशी, कामेश जैन, उजमी ने अपना विशेष सहयोग दिया।

Leave a Reply