• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

माइनिंग इंजीनियरिंग से सरकारी तथा निजी क्षेत्र में हाई पैकेज की नौकरियां

Jul 17, 2019

भिलाई। राज्य में जारी पीइटी काउंसिलिंग में बीई कोर्स में प्रवेश हेतु उपलब्ध माइनिंग इंजीनियरिंग की ब्रांच युवाओं के लिये एक अत्यंत ही रूचिपूर्ण ब्रांच है। डीटीई, छ.ग. से प्राप्त निर्देशानुसार इस वर्ष से माइनिंग ब्रांच छात्राओं के प्रवेश हेतु भी उपलब्ध है। छत्तीसगढ़ राज्य अपने यहां प्रचुर खनिज संपदा समेटे हुए है। छ.ग. तथा उससे लगे हुए राज्यों में इस अकूत खनिज संपदा के सफलतापूर्वक उत्खनन तथा दोहन हेतु अपनाई जा रही आधुनिक तकनीकों ने माइनिंग इंजीनियरिंग के क्षेत्र में युवाओं के लिये इस क्षेत्र में असीम संभावनाओं के द्वार खोले हैं वहीं भारत की अपनी समृद्ध खनिज संपदा के क्षेत्र में वैश्विक रूप से अलग पहचान है।भिलाई। राज्य में जारी पीइटी काउंसिलिंग में बीई कोर्स में प्रवेश हेतु उपलब्ध माइनिंग इंजीनियरिंग की ब्रांच युवाओं के लिये एक अत्यंत ही रूचिपूर्ण ब्रांच है। डीटीई, छ.ग. से प्राप्त निर्देशानुसार इस वर्ष से माइनिंग ब्रांच छात्राओं के प्रवेश हेतु भी उपलब्ध है। छत्तीसगढ़ राज्य अपने यहां प्रचुर खनिज संपदा समेटे हुए है। छ.ग. तथा उससे लगे हुए राज्यों में इस अकूत खनिज संपदा के सफलतापूर्वक उत्खनन तथा दोहन हेतु अपनाई जा रही आधुनिक तकनीकों ने माइनिंग इंजीनियरिंग के क्षेत्र में युवाओं के लिये इस क्षेत्र में असीम संभावनाओं के द्वार खोले हैं वहीं भारत की अपनी समृद्ध खनिज संपदा के क्षेत्र में वैश्विक रूप से अलग पहचान है। भिलाई। राज्य में जारी पीइटी काउंसिलिंग में बीई कोर्स में प्रवेश हेतु उपलब्ध माइनिंग इंजीनियरिंग की ब्रांच युवाओं के लिये एक अत्यंत ही रूचिपूर्ण ब्रांच है। डीटीई, छ.ग. से प्राप्त निर्देशानुसार इस वर्ष से माइनिंग ब्रांच छात्राओं के प्रवेश हेतु भी उपलब्ध है। छत्तीसगढ़ राज्य अपने यहां प्रचुर खनिज संपदा समेटे हुए है। छ.ग. तथा उससे लगे हुए राज्यों में इस अकूत खनिज संपदा के सफलतापूर्वक उत्खनन तथा दोहन हेतु अपनाई जा रही आधुनिक तकनीकों ने माइनिंग इंजीनियरिंग के क्षेत्र में युवाओं के लिये इस क्षेत्र में असीम संभावनाओं के द्वार खोले हैं वहीं भारत की अपनी समृद्ध खनिज संपदा के क्षेत्र में वैश्विक रूप से अलग पहचान है।संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा के अनुसार वैश्विक रूप से खनिज संपदा के मामले में अग्रणी देश होने के कारण भारत में माइनिंग सेक्टर में अच्छा भविष्य है। माइनिंग इंजीनियरिंग ब्रांच के युवाओं के लिये रोजगार की दृष्टि से शासकीय तथा निजी दोनों ही क्षेत्रों में अपार अवसर होते हैं। इनकी सैलेरी का हाई पैकेज होता है जो कि इनकी दक्षता, अनुभव तथा परफॉरमेंस के आधार पर लगातार बढ़ता जाता है।
डायरेक्टर एफ एण्ड ए सोनल रूंगटा ने बताया कि माइनिंग इंजीनियर्स के लिये उज्जवल कैरियर के लिये अपार जॉब संभावनायें मौजूद हैं। शासकीय कंपनियाँ जैसे ओएनजीसी, कोल इंडिया, एनएमडीसी, जियोलॉजिकल सर्वे आॅफ इंडिया, एचसीएल, आईपीसीएल, नेवेली लिग्नाइट कार्पोरेशन, नाल्को सहित निजी कंपनियाँ जैसे टिस्को, टेल्को, रिलायंस तथा मल्टीनेशनल्स ब्रिटीश गैस तथा शूम्बर्गर आदि युवाओं को कैम्पस तथा अन्य परीक्षाओं के माध्यम से हाई पैकेज पर तुरंत जॉब आॅफर करती हैं। इसके अलावा नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ रॉक मेकेनिक्स, कोलार गोल्ड फील्ड्स, माइनिंग ग्रेजुएट्स तथा पोस्ट ग्रेजुएट्स को प्रोजेक्ट फेलो के रूप में नियुक्ति प्रदान करती है। माइनिंग इंजीनियर्स का कार्य नैचुरल रिसोर्सेस जैसे पेट्रोलियम तथा अन्य खनिज पदार्थों का वैज्ञानिक सिद्धांतों, इंजीनियरिंग के आधारभूत ज्ञान तथा नवीनतम तकनीकों के उपयोग से शोध एवं दोहन लाभपूर्ण तरीकों से करे। इसके अलावा इनके कार्यों में डिजाइनिंग, प्लानिंग, खनिज उत्खनन तथा ट्रांसपोर्टेशन, माइंस मेंटेनेन्स, एयर सर्कुलेशन तथा माइंस की दूषित गैसों को दूर करना आदि होता है।
माइनिंग इंजीनियरिंग कोर्स करने के इच्छुक छात्र-छात्रायें वतर्मान में जारी पीईटी काउंसिलिंग के माध्यम से एआईसीटीई, नई दिल्ली द्वारा अनुमोदित तथा सीएसवीटीयू, भिलाई से संबद्ध संतोष रूंगटा समूह (आर-1) के इंजीनियरिंग कॉलेजों में संचालित बीई कोर्स की इस ब्रांच में प्रवेश प्राप्त कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply