• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

‘भागवतम’ में राम-रावण के प्रसंग से दिया पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता का संदेश

Nov 22, 2019

श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय में ‘भागवतम’ के मंच पर खेला गया नाटक

Bhagwatam-SSMV-2भिलाई। श्रीशंकराचार्य महाविद्याय जुनवानी भिलाई के सात दिवसीय वार्षिकोत्सव ‘भागवतम’ के मंच पर छात्रों ने नाटकों के जरिए पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, बाल उत्पीड़न, महाविद्यालयीन जीवन के प्रसंगों को बेहद रचनात्मकता के साथ प्रस्तुत किया। चार शब्दों पर तत्काल कहानी बुनने की प्रतियोगिता में बच्चों ने कल्पनाशक्ति की ताकत तो दिखाई ही, इतना हास्य भी पैदा किया कि प्रेक्षक हंसते हंसते लोटपोट हो गए।Bhagwatam-SSMV Bhagwatam-SSMV-3 Bhagwatam-SSMV-5 भिलाई। श्रीशंकराचार्य महाविद्याय जुनवानी भिलाई के सात दिवसीय वार्षिकोत्सव ‘भागवतम्’ के मंच पर छात्रों ने नाटकों के जरिए पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, बाल उत्पीड़न, महाविद्यालयीन जीवन के प्रसंगों को बेहद रचनात्मकता के साथ प्रस्तुत किया। चार शब्दों पर तत्काल कहानी बुनने की प्रतियोगिता में बच्चों ने कल्पनाशक्ति की ताकत तो दिखाई ही, इतना हास्य भी पैदा किया कि प्रेक्षक हंसते हंसते लोटपोट हो गए।गुरुवार को ‘भागवतम्’ के तहत फील्ड गेम्स के अलावा वाद विवाद प्रतियोगिता, क्विज, शब्दज्ञान, नाटक एवं तत्काल कहानी बुनने की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने संकाय के आधार पर बंटकर अलग अलग टीमें बनाई तथा सभी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। वाणिज्य, प्रबंधन, विज्ञान, शिक्षा एवं कला निकाय की टीमों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा की छाप छोड़ी।
नाट्य प्रतियोगिता में प्रबंधन विभाग ने महाविद्यालयीन जीवन में आने वाले खुशी और समस्याओं दोनों को अत्यंत ही मनोरम तरीके से मंचन किया। शिक्षा संकाय द्वारा बाल उत्पीड़न एवं समस्या समाधान का जीवन्त प्रस्तुतीकरण किया। विज्ञान विभाग में रामायण के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश अपने नाटक के माध्यम से प्रस्तुत किया। वाणिज्य विभाग में स्वच्छ भारत अभियान जागरूकता को ध्यान में रखते हुए। अपने नाटक से स्वच्छता का संदेश दिया। नाटक प्रतियोगिता में विज्ञान संकाय प्रथम, प्रबंधन संकाय द्वितीय, वाणिज्य तृतीय, शिक्षा चतुर्थ स्थान पर रहें।
चुटकी में कहानी गढ़ने की प्रतियोगिता में बच्चों को चार चार शब्दों का समूह दिया गया था जिसका उपयोग करते हुए चार लोगों की टीम को कहानी बुननी थी। बच्चों ने इसमें गजब के टीमवर्क और हाजिरजवाबी का परिचय दिया। टीम के सदस्यों द्वारा क्रमश: जोड़ी जा रही कहानी की पंक्तियां प्रभावशाली थीं। इस प्रतियोगिता में विज्ञान संकाय प्रथम, प्रबंधन संकाय द्वितीय, शिक्षा संकाय को तृतीय, कला संकाय को चतृर्थ एवं वाणिज्य संकाय को पंचम सथान प्राप्त हुआ।
‘सोशल मिडिया इज मेकिंग अस अनसोशल’ विषय पर वाद्-वाद प्रतियोगिता में सभी पांच समूह से दो-दो विद्यार्थियों ने भाग लिया। वाणिज्य संकाय प्रथम, प्रबंधन संकाय द्वितीय, शिक्षा संकाय तृतीय, विज्ञान संकाय चतृर्थ एवं कला संकाय ने पंचम् स्थान प्राप्त किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में खेल जगत, करेन्ट अफेयर फिल्म जगत एवं छत्तीसगढ़ पर आधारित सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे गये। इस प्रतियोगिता में शिक्षा संकाय प्रथम, वाणिज्य एवं प्रबंधन विज्ञान द्वितीय, विज्ञान संकाय तृतीय एवं कला संकाय ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया।
शब्द ज्ञान प्रतियोगिता के लिए हिन्दी और अंग्रेजी भाषा के प्रश्न पूछे गये इस प्रतियोगिता में वाणिज्य प्रथम, शिक्षा द्वितीय, विज्ञान तृतीय, कला चतृर्थ एवं प्रबंधन विभाग पांचवे स्थान पर रहा।
भिलाई। श्रीशंकराचार्य महाविद्याय जुनवानी भिलाई के सात दिवसीय वार्षिकोत्सव ‘भागवतम्’ के मंच पर छात्रों ने नाटकों के जरिए पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, बाल उत्पीड़न, महाविद्यालयीन जीवन के प्रसंगों को बेहद रचनात्मकता के साथ प्रस्तुत किया। चार शब्दों पर तत्काल कहानी बुनने की प्रतियोगिता में बच्चों ने कल्पनाशक्ति की ताकत तो दिखाई ही, इतना हास्य भी पैदा किया कि प्रेक्षक हंसते हंसते लोटपोट हो गए।वाद्-विवाद, प्रश्नोत्तरी एवं शब्द ज्ञान प्रतियोगिता में अमित कुमार एवं अरूण कुमार श्रीवास्तव, श्री चतुर्भूज मेमोरियल फाउण्डेशन के फाउण्डर निर्णायक के रूप में उपस्थित हुए। तत्काल कहानी बुनने की प्रतियोगिता एवं नाटक प्रतियोगिता में दीपक रंजन दास, संपादक सण्डे कैम्पस एवं निशु पाण्डेय ंडायरेक्टर आर्टकॉम ने निर्णायक की आसंदी को सुशोभित किया। महाविद्यालय के एलुमनाई के कुछ सदस्यों एवं वर्तमान छात्रों के संयुक्त तत्वाधान में निर्मित ‘इंडिया यूथ समिट’ संस्था में महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह को सलाहकार समिति में सदस्य के पद पर मनोनित किया।
मेहन्दी प्रतियोगिता में प्रथम शिक्षा संकाय, द्वितीय प्रबंधन, तृतीय वाणिज्य, चतृर्थ विज्ञान एवं पंचम स्थान कला संकाय को प्राप्त हुआ। रंगोली प्रतियोगिता में शिक्षा विभाग प्रथम, विज्ञान द्वितीय वाणिज्य द्वितीय, कला संकाय चतुर्थ, पंचम स्थान पर प्रबंधन रहा।

Leave a Reply