• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रूंगटा बिजनेस इंक्यूबेटर (रूबी) के इनोवेशन चैलेंज में 30 से पहले करें आवेदन

Nov 27, 2019

भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित रूंगटा बिजनेस इंक्यूबेटर (रूबी) के इनोवेशन चैलेन्ज में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर है। किसी भी विषय के 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए आयोजित यह प्रतिस्पर्धा छत्तीसगढ़ शासन के स्टार्टअप इंक्यूबेटर 36इंक तथा भारत शासन के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नवोन्मेष प्रकोष्ठ द्वारा पोषित है। उल्लेखनीय है कि जीडीआरसीएसटी द्वारा प्रधानमंत्री के आह्वान के अनुरूप नवोन्मेष एवं नवाचार को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित रूंगटा बिजनेस इंक्यूबेटर (रूबी) के इनोवेशन चैलेन्ज में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर है। किसी भी विषय के 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए आयोजित यह प्रतिस्पर्धा छत्तीसगढ़ शासन के स्टार्टअप इंक्यूबेटर 36इंक तथा भारत शासन के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नवोन्मेष प्रकोष्ठ द्वारा पोषित है। उल्लेखनीय है कि संतोष रूंगटा समूह द्वारा प्रधानमंत्री के आह्वान के अनुरूप नवोन्मेष एवं नवाचार को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। रूंगटा बिजनेस इंक्यूबेटर ‘रूबी’ द्वारा विद्यार्थियों की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाता है। ‘रूबी’ के प्रयासों से ‘प्रिंट पे’ और ‘टूडल’ नामक दो उत्पादों का वाणिज्यिक उपयोग प्रारंभ हो चुका है। छह अन्य विषयों पर अभी काम चल रहा है।
नवाचार एवं नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए ‘रूबी’ की टीम स्कूलों का भ्रमण करती है तथा बच्चों के ‘आइडिया’ को शेयर करती है। ‘आइडियाज’ को आगे बढ़ाने में रूबी उनकी सहयोग करती है ताकि ये उत्पाद के रूप में सामने आ सकें। नए विचारों तथा नई सोच को आगे लाने के लिए रूबी द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है। इसमें बिजनेस प्लान, हैकाथॉन जैसी स्पर्धाएं शामिल होती हैं।
इस प्रतियोगिता का आयोजन स्टूडेन्ट्स में नवाचार एवं नवोन्मेष की प्रवृत्ति विकसित करने के लिए किया जाता है। इसमें किसी भी विषय के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। प्रतिभागियों को विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्यनिष्पादन के लिए सुझाव देना होता है।
प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए रूंगटा.एसी.आइएन/आरआइसी2019 में लॉग इन कर पंजीयन करना होगा। पंजीकृत प्रतिभागी टीमों को विभिन्न समस्याओं के नवोन्मेषी समाधान प्रस्तुत करना होगा। इन समाधानों को 30 नवम्बर से पूर्व ऑनलाइन दाखिल करना होगा। 2 दिसम्बर को इन समाधानों की समीक्षा की जाएगी। 6 दिसम्बर को चुने गए नवोन्मेषी समाधानों का प्रेजेन्टेशन और ग्रांड फिनाले होगा। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वाले प्रतिभागियों को क्रमश: टैबलेट, स्मार्टफोन एवं फिटबिट प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply