• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जेएलएन चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र के पूर्व चिकित्सक बने एडजंक्ट प्रोफेसर

Sep 26, 2018

JLN Hospital & Research Centreभिलाई। बीएसपी द्वारा संचालित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र के तीन पूर्व चिकित्सकों को भारतीय इस्पात प्राधिकरण ने डीएनबी पोस्ट ग्रैजुएट ट्रेनिंग के लिए एडजंक्ट प्रोफेसर की उपाधि से नवाजा है। ये तीनों चिकित्सक हैं रेडियोलॉजी के डॉ एमके द्विवेदी, ईएनटी के डॉ पीके बैनर्जी एवं स्त्री एवं प्रसूति विशेषज्ञ डॉ मीना जैन।इन डॉक्टरों को डीएनबी पोस्ट ग्रेजुएट एवं पोस्ट-डॉक्टोरल स्टूडेंट्स को शिक्षण और प्रशिक्षण प्रदान करने में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अन्तर्गत एक स्वायत्तशासी निकाय नेशनल बोर्ड आॅफ एग्जामिनेशन, नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय स्तर का यह सम्मान दिया गया। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 21 सितम्बर, 2018 को आयोजित एक समारोह में देश के उपराष्ट्रपति माननीय वेंकैया नायडू के मुख्य आतिथ्य में संयंत्र अस्पताल के इन पूर्व डॉक्टरों को इस प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा गया। इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चैबे एवं श्रीमती अनुप्रिया पटेल विशेष रूप से उपस्थित थे।
विदित हो कि जवाहरलाल नेहरु चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र वर्ष 1990 से 12 स्पेशलिस्ट और सुपरस्पेशलिस्ट पोस्ट गे्रजुएट ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा अनुमोदित नेशनल बोर्ड आॅफ एग्जामिनेशन, नई दिल्ली का एक मान्यता प्राप्त केन्द्र है। इस अस्पताल ने चिकित्सा के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्ठा हासिल की है और डीएनबी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सबसे अधिक माँग इस संस्थान की है। इस संस्थान में विभिन्न विशिष्टताओं के कठिन डीएनबी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों का लगभग 90 प्रतिशत है जो किसी भी कारपोरेट/पब्लिक सेक्टर यूनिट चिकित्सालयों के लिए एक रिकॉर्ड है।
ज्ञात हो कि डॉ एम के द्विवेदी प्रसिद्ध रेडियोलाजिस्ट हैं और इन्टरवेंशनल रेडियोलोजी के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्टता है। वहीं डॉ पी के बैनर्जी ईएनटी सर्जन हैं जिन्हें विशेष रूप से एडवांस हेड और नेक कैंसर सर्जरी के काम के लिए जाना जाता है। जबकि डॉ (श्रीमती) मीना जैन एक प्रसिद्ध स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं, जिन्हें अपने नियमित विशिष्ट कार्य के अलावा विभिन्न राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के कार्यान्वयन हेतु सामाजिक जागरूकता शिविर आयोजित करने हेतु जानी जाती है।
भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ एम रवि और निदेशक प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डॉ के एन ठाकुर ने जेएलएन चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र के इन पूर्व डॉक्टरों को स्वास्थ्य चिकित्सा के क्षेत्र में योगदान देने एवं इस विशिष्ट उपलब्धि को हासिल करने के लिए उन्हें बधाई दी।

Leave a Reply