• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रूंगटा डेंटल कॉलेज द्वारा छावनी में नि:शुल्क शिविर का आयोजन

Aug 9, 2019

भिलाई। संजय रुंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीटूशंस के द्वारा संचालित रुंगटा कॉलेज आॅफ डेंटल साइंसेस एंड रिसर्च के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा छावनी स्थित मंगल बाजार प्रांगण में निशुल्क दंत चिकित्सा एवं परामर्श शिविर आयोजित किया गया। शिविर का मुख्य उद्देश्य उन सभी लोगों तक दंत चिकित्सा एवं दंत रोग के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु था जो कि आर्थिक सामाजिक तथा दुर्गम निवासी होने की वजह से दंत चिकित्सा प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं।भिलाई। संजय रुंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीटूशंस के द्वारा संचालित रुंगटा कॉलेज आॅफ डेंटल साइंसेस एंड रिसर्च के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा छावनी स्थित मंगल बाजार प्रांगण में निशुल्क दंत चिकित्सा एवं परामर्श शिविर आयोजित किया गया। शिविर का मुख्य उद्देश्य उन सभी लोगों तक दंत चिकित्सा एवं दंत रोग के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु था जो कि आर्थिक सामाजिक तथा दुर्गम निवासी होने की वजह से दंत चिकित्सा प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं। भिलाई। संजय रुंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीटूशंस के द्वारा संचालित रुंगटा कॉलेज आॅफ डेंटल साइंसेस एंड रिसर्च के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा छावनी स्थित मंगल बाजार प्रांगण में निशुल्क दंत चिकित्सा एवं परामर्श शिविर आयोजित किया गया। शिविर का मुख्य उद्देश्य उन सभी लोगों तक दंत चिकित्सा एवं दंत रोग के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु था जो कि आर्थिक सामाजिक तथा दुर्गम निवासी होने की वजह से दंत चिकित्सा प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं।शिविर का आयोजन अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन तथा रूंगटा डेंटल कॉलेज के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। शिविर में उपस्थित आसपास के रहने वाले लोग हर आयु वर्ग के लोग भी थेए उनका भी विस्तार से मुख की जांच की गई एवं उचित परामर्श प्रदान किया गया।
पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम द्वारा कैंप स्थल पर ही उन सभी मरीजों को कॉलेज की सर्व सुविधा युक्त मोबाइल डेंटल वैन में चिकित्सीय सेवा प्रदान की गई एवं जरूरतमंदों के दांतो की सफाई, सड़े दांतों में फीलिंग तथा अति क्षति पूर्ण दांतों को निकाला भी गया।
मुख्य रूप से शिविर में लोगों को सड़े दांत, हिलते हुए दांत तथा पाईरिया की शिकायत थी। इसका की उचित निराकरण किया गया। शिविर में कई ऐसे मरीज के मुंह की भी जांच की गई जो कि तंबाकू सेवन की आदत से ग्रसित थे। तंबाकू खाने वाले कई लोगों के मुख में ओरल प्री.कैंसर लक्षण पाए गए जो कि मुख के कैंसर के प्रारंभिक लक्षण होते हैं। ऐसे सभी मरीजों को तत्काल तंबाकू छोड़ने की सलाह तो दी गई साथ ही साथ उनके इलाज की भी कॉलेज अस्पताल में निशुल्क व्यवस्था की गई।
ज्ञात हो कि कोहका स्थित रुंगटा डेंटल कॉलेज के अस्पताल में ओरल कैंसर के इलाज हेतु विशेष डाक्टरों की टीम मौजूद है साथ ही साथ तंबाकू की लत छुड़वाने हेतु तंबाकू नियंत्रण सेल भी गठित किया गया है। ज्ञात हो कि रुंगटा डेंटल अस्पताल के तंबाकू नियंत्रण सेल द्वारा विगत कई महीनों से तंबाकू व सिगरेट छुड़वाने हेतु काउंसलिंग एवं परामर्श सेशन के निरंतर आयोजन किया जा रहा है। सभी मरीजों को केंप रिफरेल कार्ड आवंटित किए गए जिससे वे कॉलेज के अस्पताल में निशुल्क प्राप्त कर सकेंगे।
शिविर के उद्घाटन मे पहुंचे संस्था के चेयरमैन संजय रुंगटा ने बताया कि कॉलेज प्रबंधन सदैव से ही बस्तियों में रहने वाले ऐसे लोगों को निशुल्क चिकित्सीय सेवा प्रदान करने हेतु तत्पर रहता है जो कि अधिक खर्च या व्यय के भय से अपने दांतो का उचित इलाज नहीं प्राप्त कर पाते हैं। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि मैक्सिलों फेशियल सर्जरी जैसे कि कटे-फटे होंठ जबड़ों की विकृति, ओरल कैंसर आदि की सेवाएं बीपीएल के मरीजों को कॉलेज द्वारा निशुल्क प्रदान की जावेगी।
दंत शिविर के साथ ही साथ आंख एवं मोतियाबिंद जांच शिविर आयोजन किया गया, जिसमें कि एमजीएम रायपुर की टीम मौजूद थी। लगभग 200 मरीजों ने इस शिविर का लाभ उठाया तथा डॉ राम तिवारी के नेतृत्व में डॉ पायल बोरकर, डॉ आँचल प्रधान, डॉ नवनीत चौरे, डॉ दीपा मंगलानी, डॉ अलीशा अग्रवाल, डॉ गुंजन मोंगरा, डॉ ईक्कत नगर, डॉ आयुष श्रीवास, डॉ ई अमृता वर्षिनी ने अपनी सेवाएं दी।

Leave a Reply