• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रोटरी भिलाई ग्रेटर ने लिया जल एवं पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

Aug 13, 2019

भिलाई। रोटरी क्लब भिलाई ग्रेटर ने जल संरक्षण एवं पर्यावरण का संकल्प लिया है। क्लब ने हाल ही में रामनगर मुक्तिधाम एवं कचान्दूर में वृक्षारोपण किया। क्लब के अध्यक्ष मधुर अग्रवाल ने बताया कि इसके साथ ही क्लब के सदस्यों ने व्यक्तिगत तौर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग करने का भी संकल्प लिया है जिसपर काम शुरू हो चुका है। क्लब ने लोगों को इस दिशा में जागरूक करने और रेन वाटर हार्वेस्टिंग के विकल्पों की जानकारी देने के लिए एक कार्यशाला का भी आयोजन किया।भिलाई। रोटरी क्लब भिलाई ग्रेटर ने जल एवं पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया है। क्लब ने हाल ही में रामनगर मुक्तिधाम एवं कचान्दूर में वृक्षारोपण किया। क्लब के अध्यक्ष मधुर अग्रवाल ने बताया कि इसके साथ ही क्लब के सदस्यों ने व्यक्तिगत तौर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग करने का भी संकल्प लिया है जिसपर काम शुरू हो चुका है। क्लब ने लोगों को इस दिशा में जागरूक करने और रेन वाटर हार्वेस्टिंग के विकल्पों की जानकारी देने के लिए एक कार्यशाला का भी आयोजन किया।होटल हिमालय पार्क में आयोजित इस कार्यशाला में विषय विशेषज्ञ मधुर चितलांगिया ने वाटर हार्वेस्टिंग के विभिन्न विकल्पों की सारगर्भित जानकारी दी। उन्होंने अलग अलग प्रकार के आवासीय निर्माणों के लिए उपयुक्त वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम्स की जानकारी दी तथा तकनीकी सहायता का आश्वासन भी दिया।
रो. प्रशांत बंसल ने जहां फैक्ट्री में रेन वाटर हार्वेस्टिंग के विकल्पों के बारे में पूछा वहीं रो. श्रीकांत अग्रवाल ने औद्योगिक क्षेत्र के प्रदूषित भूजल के संदर्भ में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की उपयोगिता का प्रश्न उछाला। विषय विशेषज्ञ ने सभी की जिज्ञासाओं का समाधान किया।
कार्यक्रम के अंत में भिलाई नगर पालिक निगम के शिक्षा अधिकारी वाय. राजेन्द्र कुमार राव ने रिसाली मुक्तिधाम में पर्यावण संरक्षण के लिए किये जा रहे कार्य, वेस्ट वाटर रिसाइक्लिंग आदि की विस्तृत जानकारी दी। अंत में सभी उपस्थित जनों ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग एवं जल संरक्षण का संकल्प लिया।
कार्यक्रम में रोटरी क्लब के अमित अग्रवाल, अनंत अग्रवाल, दीप गोयल, डॉ दिलीप सोनी, जी वेंकटरमन, गौरव ढांड, जनेश्वर सिंह, मलय जैन, मयंक रोजिन्दर, नवीन अग्रवाल, निकेत मेहता, नितिन सूपे, प्रशांत बंसल, प्रवीण तिवारी, राजिन्दर सिंह छाबड़ा, संजय अग्रवाल, संजय जैन, शशांक रस्तोगी, श्रीकांत अग्रवाल, सिद्धार्थ अग्रवाल, सुमित अग्रवाल, विक्की अग्रवाल के अलावा रिसाली के पार्षद चुम्मन देशमुख, एडवोकेट सुदेश पेटे सहित भिलाई रायपुर के अनेक उद्योगपति उपस्थित थे। अंत में रोटरी क्लब के अध्यक्ष मधुर अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply